Thursday , April 18 2024
Breaking News

रेलवे की NTPC परीक्षा का परिणाम इस तारीख को होगा जारी !

रेलवे भर्ती बोर्ड की बेहद महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षा आरआरबी एनटीपीसी के परिणाम इसी महीने जारी होंगे। रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर इसकी पुष्टि की है।

अधिकारी ने कहा कि बोर्ड उम्मीदवारों की सभी मांगों को मान लिया है।

आरआरबी एनटीपीसी का परिणाम पहले 15 जनवरी, 2022 को जारी किया गया था, लेकिन परिणाम में विसंगतियों को लेकर उम्मीदवारों में जबरदस्त रोष देखा गया।

इसके फलस्वरूप कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए थे। हालांकि, बाद में रेल मंत्री के हस्तक्षेप के बाद परिणाम निरस्त कर दिया गया था।

रेलवे ने गठित की थी जाँच समिति

साथ ही एक उच्च स्तरीय जांच और समाधान समिति गठित की गई थी।

 रेल मंत्रालय की समिति ने बीते सप्ताह में चार मार्च, 2022 को आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 परीक्षा के परिणाम और विसंगतियों को लेकर और आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों की आपत्तियों और सुझावों को संकलित कर अपनी सिफारिशों वाली रिपोर्ट रेल मंत्रालय और रेलवे भर्ती बोर्ड को सौंप दी है।

जानकारी के अनुसार, समिति ने उम्मीदवारों की सभी प्रमुख मांगों को मान लिया है। इसके आधार पर तैयार सिफारिशों पर अमल करते हुए आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा रिजल्ट इसी माह जारी किए जाने की संभावना है।

 मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में भर्ती हेतु निर्धारित कुल पदों 35,281 के सापेक्ष पहले चरण में 20 गुना परिणाम जारी करने पर सहमति जताई है।

यानी कि करीब साढ़े छह लाख से सात लाख उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के पहले चरण में सफल घोषित किए जाएंगे और इन्हें दूसरे चरण की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

इससे पहले 15 जनवरी को जारी हुए रिजल्ट में 3,68,000 उम्मीदवार क्वालीफाई किए गए थे। हालांकि, अब रिवाइज्ड रिजल्ट में करीब 2,50,000  और उम्मीदवार क्वालीफाई घोषित किए जाएंगे।

 रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने बताया कि समिति के पास तीन सप्ताह में करीब 2,95,000 सुझाव प्राप्त हुए थे।

इनमें से 2,18,000 सुझाव वेबसाइट पर प्राप्त हुए। 64,000 सुझाव ई-मेल के माध्यम से प्राप्त हुए जबकि, 13,800 सुझाव रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों में प्राप्त हुए थे।

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 35,281 पदों पर होनी है। इनमें से 13 श्रेणियों के 24,281 पद स्नातकों पास उम्मीदवारों के लिए हैं जबकि, छह श्रेणियों में 11,000 पद अंडर ग्रेजुएट यानी 12वीं पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए हैं।

इनमें ट्रेन असिस्टेंट, गार्ड, जूनियर क्लर्क, टाइम कीपर्स और स्टेशन मास्टर के पद शामिल हैं। 

About admin

Check Also

600 हिस्ट्रीशीटरों ने खाई कसम..कोई गड़बड़ी नहीं करेंगे ..

चुनाव के तीसरे चरण के तहत 7 मई को संभल समेत यूपी की 10 लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *