Breaking News

पंजाब में फिर से खेल सभ्याचार पैदा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता

पंजाब में फिर खेल सभ्याचार पैदा करना मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की प्राथमिकता है। पंजाब सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि खेल के क्षेत्र में उपलब्धियाँ पाने वाले खिलाडिय़ों को नकद इनाम देकर उनका हौसला बढ़ाया जाए। राज्य सरकार विभिन्न खेलों से सम्बन्धित खिलाडिय़ों को उपकरण और खाने-पीने/डाइट देने के लिए भी असरदार नीति बनाएगी।

पंजाब के खेल एवं युवा सेवाओं मंत्री श्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज यहाँ पंजाब भवन में खेलो इंडिया-2022 के विजेता खिलाडिय़ों के साथ रूबरू करके उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने खिलाडिय़ों को मेहनत करके पंजाब को खेलों में नंबर एक बनाने का न्योता देते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेल सभ्याचार को फिर से प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों का खेल से बहुत पुराना नाता है और पंजाबी मेहनत करके आगे बढऩा जानते हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों को खेल के साथ-साथ अच्छे नागरिक बनने का न्योता देते हुए कहा कि राज्य सरकार खिलाडिय़ों को नकद इनाम, खाने-पीने/डाइट देने सम्बन्धी नीति बनाएगी।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा हाल ही में पेश किए गए पंजाब बजट में खेल का सालाना बजट बढ़ाकर 223 करोड़ किया गया है, जोकि खेल को प्रफुल्लित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नीति के अंतर्गत खेलो इंडिया खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को 50 हज़ार रुपए, रजत पदक विजेता को 30 हज़ार रूपए और काँस्य पदक विजेता को 20 हज़ार रुपए के नकद इनाम दिए जाएंगे।

खेल एवं युवा सेवाओं मंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया खेल में चाहे पंजाब की ओवरऑल 9वीं पोज़ीशन आई है, परन्तु पंजाबी खिलाड़ी शानदार खेले हैं और उन्होंने पदक भी जीते हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों की हौसला अफज़ायी करते हुए और प्रेरणा देते हुए कहा कि, ‘‘महान खिलाडिय़ों की जीवनियाँ पढ़ो, पक्के इरादे से लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ते रहो।’’

श्री मीत हेयर ने खिलाडिय़ों को अपने माता-पिता, राज्य और देश का नाम रोशन करने की अपील करते हुए कहा कि एक खिलाड़ी के लिए समय का सही उपयोग बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यदि समय को सही ढंग से नहीं संभाला गया तो फिर मौका मिलना आसान नहीं होता। उन्होंने खिलाडिय़ों को सचेत करते हुए कहा कि वह नशों से दूर रह कर अपनी कुदरत द्वारा दी गई शक्ति के साथ आगे बढ़ें और परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए गलत दवाएँ खाने से गुरेज़ करें।

इस मौके पर खेल एवं युवा सेवाओं विभाग के प्रमुख सचिव श्री राज कमल चौधरी, डायरैक्टर श्री राजेश धीमान के अलावा बड़ी संख्या में खेल प्रशिक्षक, जि़ला स्पोर्टस अफ़सर और खिलाड़ी उपस्थित थे।

About khalid

Check Also

सीनियर नेता हरजीत ग्रेवाल के नेतृत्व में की गई प्रेस वार्ता

(विपन मेहरा)- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट को लेकर आज पटियाला बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share