Tuesday , April 23 2024
Breaking News

रावमा पाठशाला बाहंग में सात दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न

मनाली। बाहरवीं की छात्रा तन्शु व यश को सर्वश्रेष्ठ स्वयं सेवी के खिताब से सम्मानित किया गया। रावमा पाठशाला बाहंग में सात दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न हो गया। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय समन्वयक विद्या नेगी ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। उन्होंने बेहतर कार्य करने वाले सभी स्वयं सेवियों को सम्मानित किया। उन्होंने लिंग भेद बारे स्वयं सेवियों को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समाज का संपूर्ण विकास तभी हो सकता है जब बेटियों को भी बेटों के समान विशिष्ट समझा जाएगा। बेटा बेटी एक समान है।

उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा पर बल देकर उन्हें भी उन्नति के समान अवसर प्रदान किए जाए। विद्या नेगी ने उन्हें भारत माता का अर्थ समझाया। प्रधानाचार्य आशा नेगी ने सभी स्वयं सेवियों को शिविर में भाग लेने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि शिविर में जो भी सीखा है उसे जीवन में अपनाएं। लेक्चरर मोनिका कायस्ता ने मंच का संचालन किया। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी एवं उप प्रधानाचार्य पन्ना लाल व महिला प्रभारी मंजुला कुमारी ने बताया कि शिविर के दौरान विभिन्न वक्ताओं ने स्वयंसेविकाओं को स्वच्छता, साक्षरता, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, नशा मुक्ति, यातायात के नियम, स्वास्थ्य एवं पोषण, महिलाओं से संबंधित कानून एवं न्याय आदि विषयों पर व्याख्यान देकर जागरूक किया।

प्रतिदिन सभी स्वयंसेविकाओं द्वारा अलग-अलग जगह जैसे विद्यालय प्रांगण, बाहंग शहर व गांव में जागरूकता रैली निकालते हुए स्वच्छता अभियान के अंतर्गत श्रमदान भी किया। इसके अतिरिक्त शिविर के दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे पोषण से संबंधित भाषण प्रतियोगिता, स्वच्छता से संबंधित नारा लेखन प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत-गायन प्रतियोगिता, कविता वाचन प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता, पर्यावरण से संबंधित पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *