Friday , March 29 2024
Breaking News

धान की फसल को खरपतवारो से मुक्त रखने के लिए लॉन्च हुआ सिकोसा

ज़ीरकपुर, 7 जून: धान की फसलों को खरपतवारो से मुक्त रखने के लिए नए खरपतवारनाशक ‘सिकोसा’ को आज एग्रोकैमिकल कंपनी क्रिस्टल क्रॉप ने ज़ीरकपुर के एक होटल में लॉन्च किया। ‘सिकोसा’ धान उगाने वाले किसानों का मुनाफ़ा बढ़ाने में मददगार साबित होगा।
क्रिस्टल क्रॉप, बटएल यूके लिमिटेड और मित्सुई एग्रीसाइंस इंटरनेशनल ने एक साथ मिलकर बेनयान टेक्नोलॉजी पर आधारित सिकोसा को तैयार किया है। इस आधुनिक तकनीक के द्वारा पहली बार रसायनिक रूप से स्थिर और बेहद प्रभावी लिक्विड फॉर्मूला सलफोनिल युरिया खरपतवारनाशक तैयार किया गया है। क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड की पेशकश- यह फॉर्मूला किसानों को अपनी फसलों से अधिकतम मुनाफ़ा कमाने में मदद करेगा।
क्रिस्टल क्रॉप के मैनेजिंग डायरेक्टर अंकुर अग्रवाल ने बताया सिकोसा विश्वस्तरीय साझेदारी के तहत अनुसंधान एवं विकास के द्वारा तैयार किया गया खरपतवारनाशक है, जिसे खासतौर पर भारतीय किसानों के लिए बनाया गया है। मुझे विश्वास है कि यह आधुनिक खरपतवारनाशक धान की फसल की उत्पादकता बढ़ाने में कारगर साबित होगा।
कई राज्यों के विश्वविद्यालय में सिकोसा की जांच की गई है और पिछले 5 सालों में धान के किसानों को 1000 से अधिक डेमोन्स्ट्रेशन दिए जा चुके हैं। सिकोसा को संकरी पत्ती, चौड़ी पत्ती और नरकुल खरपतवारों के नियन्त्रण में बेहद कारगर पाया गया है।
लॉन्च के अवसर पर बटएल, यूके से डैरेन ग्राफहम ने कहा, “हमें विश्वास है कि यह प्रोडक्ट भारत में धान की फसल की उत्पादकता बढ़ाकर किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा। आने वाले समय में भी हम क्रिस्टल के साथ साझेदारी में इस तरह के नए इनोवेशन्स लाते रहेंगे।’
क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन ने आगामी सीज़न में पंजाब, हरियाणा, यूपी, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के धान किसानों के लिए सिकोसा को उपलब्ध कराने की योजनाएं बनाई हैं। यह प्रोडक्ट कंपनी के धान पोर्टफोलियो को और अधिक मजबूत बनाएगा।

About admin

Check Also

पेपर मिल उद्योग में एक कामगार की कटिंग मशीन की चपेट में आने से हुई मौत

औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के हरीपुर पेपर मील उद्योग में एक कामगार की कटिंग मशीन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *