Thursday , February 22 2024
Breaking News

हिमपात से कहीं राहत तो कहीं आफत मनाली पहुंचे पर्यटकों को होटलों पर पहुंचने में हुई दिक्कत….

मनाली। मनाली व लाहुल घाटी में हिमपात से कहीं राहत तो कहीं आफत का सामना करना पड़ा है। कंही पेड़ गिरने से बिजली की तारें टूट गई तो कंही पानी को सप्लाई बाधित हो गई। मनाली पहुंचे पर्यटकों को होटलों पर पहुंचने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। पर्यटन नगरी मनाली में दिन भर बर्फबारी होती रही। कोठी गांव पूरी तरह से कट गया जबकि सोलंग नाला की ओर बीआरओ ने सड़क बहाल कर दी है। मनाली की उझी घाटी के अधिकतर संपर्क मार्ग में भी वाहनों की रफ्तार थम गई। सड़क में बर्फ के ढेर लगे होने से मनाली-कुल्लू मार्ग पर आलू ग्राउंड व क्लाथ तक ट्रैफिक जाम लगा रहा। दिल्ली से सैलानियों को मनाली ला रही लग्जरी बसें पतलीकूहल से आगे नहीं जा सकी।

हालांकि, एचआरटीसी की लग्जरी बसें आलू ग्राउंड पहुंच गई लेकिन निजी लग्जरी बस चालकों की मनमानी के चलते पर्यटकों को पतलीकूहल से आगे पर्यटक वहानों में मनाली आना पड़ा।मनाली से कुल्लू की ओर जाने वाले पर्यटकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मनाली में हजारों की तादाद में पर्यटन बर्फ देखने पहुंचे हैं और बाहरी राज्यों से पर्यटकों का आना लगातार जारी है।मनाली टैक्सी यूनियन के प्रधान पूर्ण चंद ठाकुर ने बताया कि बर्फबारी के चलते सिर्फ फोर व्हील ड्राइव वाहन ही चल पा रहे हैं  मनाली टैक्सी यूनियन ने बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए टैक्सी सेवाओं को बेहतर प्रबंधन के साथ शुरू किया है। HRTC के क्षेत्रीय प्रबंधक कुल्लू ने बताया कि परिवहन निगम कुल्लू से मनाली की और केवल आलू ग्राउंड तक ही बस सेवाएं दे रहा है। ऐसे में केवल टैक्सी यूनियन द्वारा ही पर्यटकों को मनाली पहुंचाया जा रहा है।

विद्युत विभाग के एसडीओ सुनील कलिया ने बताया कि जगह जगह पेड़ गिरने से बिजली की तारें टूटी है। कुछ देर के लिए विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई है लेकिन विभाग हिमपात के बीच विद्युत आपूर्ति सुचारु रखने के हर संभव प्रयास कर रहा है। होटलियर एसोसिएशन मनाली के प्रधान मुकेश ठाकुर ने कहा कि बाहरी राज्यों से मनाली आ रहे पर्यटकों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस समय प्रशासन को चाहिए कि जो भी स्नो कटर प्रशासन के पास हैं उन्हें लगाकर व्यवस्था बनाए ताकि पर्यटकों को मनाली पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। प्रशासन की ओर से पुलिस जवानों को सब जगह तैनात कर रखा है। लोक निर्माण विभाग को स्नो कटर लगाकर सड़क सुचारू रखने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। टैक्सी यूनियम को निर्देश दिए गए हैं कि पर्यटकों से ओवर चार्ज न किया जाए।

About News Desk

Check Also

Haryana News

सरप्लस बरसाती पानी के सदुपयोग को लेकर राजस्थान व हरियाणा के बीच हुआ DPR बनाने का समझौता….

चंडीगढ़। मानसून में जुलाई से अक्टूबर के दौरान, जो बरसाती पानी नदी के ज़रिए समुद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *