Sunday , May 26 2024
Breaking News

Haryana News: इस वर्ष प्रदेश में अब तक तक़रीबन 2.5 किलो हेरोइन, 23 किलो चरस, 1370 किलो गांजा ज़ब्त

हरियाणा में नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो लगातार कार्य कर रही है। सकी कमान वर्तमान में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एडीजीपी ओ पी सिंह आईपीएस के पास है। नशे के खिलाफ अपनी मुहीम को तेज़ करते हुए आरोपियों की धरपकड़ शुरू हो गई है। इस वर्ष पहले 9 महीने में ही नशा तस्करों के नेक्सस पर वार करते हुए प्रदेश भर में हरियाणा एनसीबी की सभी ईकाइयों ने नशा ज़ब्ती व नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुँचाया है। वहीं आम जनता को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए हरियाणा एनसीबी के अधिकारी आम जनता के बीच पहुंचेंगे।

इस वर्ष अब तक दर्ज की 315 एफआईआर, हरियाणा एनसीबी के हत्थे चढ़े 454 तस्कर

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष हरियाणा एनसीबी द्वारा प्रदेशभर में छापेमारी कर पहले 9 महीनों में ही तक़रीबन नशा तस्करों पर गहरी मार करते हुए 315 एफआईआर दर्ज की है व 454 नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुँचाने में सफलता हासिल की है। आगे जानकारी देते हुए बताया कि अम्बाला जिले ने सबसे अधिक 39 एफआईआर दर्ज कर 59 तस्कर गिरफ्तार किये है, वहीं गुरुग्राम जिले ने 33 एफआईआर दर्ज कर 35 आरोपी हिरासत में लिए है। कुरुक्षेत्र ने 27, भिवानी, फरीदाबाद, हिसार, करनाल ने 26 व रोहतक ने 24 एफआईआर दर्ज की है। वहीं अम्बाला यूनिट ने 59, कुरुक्षेत्र ने 51, हिसार ने 48, करनाल ने 47, गुरुग्राम ने 35 और फतेहाबाद और फरीदाबाद ने 34-34 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि इन छापेमारी में तक़रीबन 2.5 किलो हीरोइन, 23 किलो चरस, 1370 किलो गांजा, 41 किलो अफीम, 1228 किलो ओपियम पॉपी स्ट्रॉ ज़ब्त की है। वहीं सभी यूनिट द्वारा इस वर्ष सितम्बर माह तक 4 ग्राम कोकीन, 20 हज़ार गोलियां, 3964 कैप्सूल, 3365 बोतल व 119 नशे के इंजेक्शन ज़ब्त किये है। पुलिस प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष सितम्बर माह तक वाणिज्यिक मात्रा के एनडीपीएस केस में अम्बाला ने 9, हिसार ने 9, रोहतक व सिरसा ने 5-5 एफआईआर दर्ज की है और इसी दौरान हिसार ने 24, अम्बाला ने 13, फरीदाबाद ने 12, करनाल ने 10 व रोहतक ने 8 आरोपियों को उक्त केसों में गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

हरियाणा एनसीबी की सभी यूनिट में होगी साइबर सेल की स्थापना, अच्छा काम करने पर होंगे सम्मानित

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो की सभी इकाइयों में साइबर सेल की स्थापना की जाएगी। साइबर सेल की सहायता से नशा तस्करों के कॉल डंप, सीसीटीवी फुटेज आदि सबूत इकठ्ठा किये जाएं ताकि अपराधी किसी भी तरह से बच ना सके। वहीं, साइबर सेल की रिपोर्ट के आधार पर नशा तस्करों की धर पकड़ की जाएगी। आगे जानकारी देते हुए बताया हरियाणा एनसीबी चीफ ओ पी सिंह, आईपीएस, ने प्रति माह सभी अनुसन्धान अधिकारियों को कम से कम एक -एक व्यावसायिक/मध्यम मात्रा का अभियोग दर्ज करने के निर्देश जारी किये है। वहीं, सभी अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को समय समय पर सम्मानित भी किया जायेगा ताकि उनका मनोबल बढ़े और अनुसन्धान अधिकारी अच्छा काम करते रहे।

ड्रग्स के खिलाफ जनता को करेंगे जागरूक, हेल्पलाइन नंबर पर दें शिकायत

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जनता को अलग अलग जनसम्पर्क कार्यक्रमों के ज़रिए ड्रग्स के खिलाफ जागरूक किया जाएगा । इस संबंध में सभी यूनिट को दिशा निर्देश जारी किये गए है। आम जन से अपील करते हुए बताया कि अगर आपको कहीं पर भी नशा बिकता हुआ दिखाई देता है तो बेफिक्र होकर हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के टोल फ्री नंबर नंबर 90508–91508 पर सूचना दे सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम पता पूर्णता गुप्त रखा जाएगा।

About admin

Check Also

स्वाति मालीवाल केस : दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई विभव कुमार को किया गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ हुए कथित मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *