Sunday , May 26 2024
Breaking News

खेल गतिविधियों से विद्यार्थियों में सामाजिक व्यवहार के साथ अनुशासन का होता है बेहतर अनुसरण- कुलदीप सिंह पठानिया

चंबा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि शिक्षा प्रणाली में खेल गतिविधियों के आयोजन से विद्यार्थी में सामाजिक व्यवहार के साथ-साथ बेहतर अनुशासन का अनुसरण होता है। खेल गतिविधियों से जहां विद्यार्थियों का शारीरिक विकास होता है वहीं मानसिक स्वास्थ्य और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यह बात उन्होंने राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककीरा में जिला स्तरीय अंडर -19 छात्रा वर्ग खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कही। विधानसभा अध्यक्ष ने छात्रा खिलाड़ियों द्वारा आयोजित मार्च पास्ट की सलामी ली व ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिता में जिला के पांच जोनों की 320 छात्रा खिलाड़ियों को बधाई देते हुए प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर चयनित होने वाले खिलाड़ी राज्य स्तर प्रतियोगिता में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में रिक्त चल रहे पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के सभी शिक्षण संस्थानों में लगभग शिक्षकों के रिक्त पदों को भर दिया गया है। कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए परिवारों को अभी तक 1 करोड़ 16 लाख रुपए की राहत एवं पुनर्वास धनराशि वितरित कर दी गई है जबकि 5 करोड़ 65 लाख रुपए की धनराशि जल्द वितरित की जाएगी।

ककीरा क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ककीरा कस्बे और उसके साथ लगते क्षेत्र को सीवरेज सुविधा के लिए 22 करोड रुपए की कार्य योजना को तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ककीरा कस्बे ,गाहर, परछोड़ और साथ लगते गांवों के ग्रामीण पेयजल योजनाओं के लिए उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण कार्य पर 25 करोड रुपए की राशि की व्यय की जा रही है। जिसका लगभग 65 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है ।

पठानिया ने कहा कि ककीरा कस्बे में निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए 2.95 करोड़ धनराशि से किए जा रहे उठाऊ पेयजल योजना कुडेरा से ककीरा के सुधार कार्य को पूर्ण कर लिया गया है जल्द ही इस योजना को जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के प्रत्येक गांव में सड़क सुविधा उपलब्ध करवाना हमारी विशेष प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि ककीरा से कटलू संपर्क मार्ग के मेटलिंग और टायरिंग कार्य में लगभग 8 करोड़ रुपए की धनराशि जबकि होबार से खरेड़ा संपर्क मार्ग पर तीन करोड पर की धनराशि खर्च की जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने खेलकूद प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए 21 हजार रुपए देने की भी घोषणा की। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए ।

इस अवसर पर एसडीएम भाटियात पारस अग्रवाल, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, डीएफओ डलहौजी रजनीश महाजन, अधिशांशी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्षपुरी, जल शक्ति राकेश ठाकुर, विद्युत अंग्रेज सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विजय कंवर, जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष तरुण मल्होत्रा , ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कृष्ण चंद चेला, अधिवक्ता राजीव कौशल, प्रधानाचार्य राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककीरा मीना चोपड़ा, एडीपीईओ तिलक बिजलवान, तहसील कल्याण अधिकारी आरती देवी, सीडीपीओ धर्म सिंह सहित विभिन्न पंचायत के पंचायत प्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

About admin

Check Also

स्वाति मालीवाल केस : दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई विभव कुमार को किया गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ हुए कथित मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *