Friday , April 12 2024
Breaking News

खेल समाज से नशे को खत्म करने में अहम भूमिका निभाते हैं

हिमाचल शिक्षा समिति ने आज “हिम रश्मि परिसर विकास नगर” में जिला स्तरीय 3 दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य कोषाध्यक्ष शिक्षा समिति मनोज कपूर ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश महासचिव और मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल रहे। इस स्पोर्ट्स मीट में कबड्डी, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, कैरम बोर्ड, बास्केट बॉल और शतरंज प्राथमिक खेल थे। एथलेटिक मीट का आयोजन जल्द ही सुन्नी में किया जाएगा।
इस स्पोर्ट्स मीट में 5 जोन शिमला, रोहड़ू, कुमारसैन, नेरवा और आनी की टीमों ने भाग लिया। इस मीट में 15 जजों और 10 आयोजकों के साथ 135 लड़कों और 58 लड़कियों ने भाग लिया। विजेता राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
स्पोर्ट्स मीट में आयोजित शतरंज प्रतियोगिता में हिम रश्मि शिमला ने पहला स्थान हासिल किया।


वॉलीबॉल बालक वर्ग में रोहड़ू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर पुरस्कार वितरण समारोह भी आयोजित किया गया।
प्रचार प्रमुख राजिंदर कुमार ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बच्चे के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। खेल हमें एकजुट करते हैं और हमें एकता की भावना देते हैं। अध्ययन छात्रों की पसंद पर केंद्रित होना चाहिए और भारत की नई शिक्षा नीति उसी के लिए एक आदर्श मॉडल है।मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल ने कहा कि हमारे देश की नई शिक्षा नीति हमारे देश का चेहरा बदल देगी। छात्र का मूल्यांकन उसकी कक्षा में उसके द्वारा किए गए 360 डिग्री (समग्र) प्रदर्शन पर किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का आधार है क्योंकि हम टीम वर्क और समन्वय सीखते हैं जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।हमें आज के समय में नशे के दुरुपयोग से लड़ना है और खेल उसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समाज से नशीले पदार्थों को खत्म करने के लिए आने वाले समय में खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। कार्यक्रम में लेख राज ठाकुर प्रिंसिपल हिम रश्मि, राजेंद्र कुमार नॉर्थ जोन प्रचार प्रमुख, ज्ञान संगठन सचिव शिक्षा समिति और कुशल शर्मा भी उपस्थित रहे।

About admin

Check Also

उधमपुर में बोले पीएम मोदी , ‘जम्मू-कश्मीर में पहली बार पत्थरबाजी और गोलीबारी चुनावी मुद्दा नहीं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उधमपुर पहुंच गए हैं। जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष ने मंच पर उनका स्वागत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *