Wednesday , February 21 2024
Breaking News

लोकतंत्र में हर मत की ताकत: स्वाति डोगरा 

सरकाघाट। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व एसडीएम सरकाघाट स्वाति डोगरा की अध्यक्षता में विभिन्न स्कूलों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों की एक बैठक बीते कल यहां आयोजित की गई। जिसमें सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए कि उनके शैक्षणिक संस्थान का विद्यार्थी, जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहा हो या 24 अक्तूबर 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करेगा, उन्हें वोटर कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जाए। एसडीएम ने बताया कि वोटर कार्ड बनाने के लिए अभ्यर्थी स्वयं वोटर हैल्पलाईन ऐप से भी आवेदन कर सकता है या अपने बूथ लेवल अधिकारी से सम्पर्क कर सकता है। स्वाति डोगरा ने  निर्देश दिए कि शैक्षणिक संस्थानों के ऐसे विद्यार्थियों की सूची उन्हें प्रस्तुत की जाए जो वोट डालने हेतु निर्धारित आयु सीमा अगले बर्ष 24 अक्तूबर तक करेंगे।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र में हर एक वोट की अपनी ताकत होती है, जिसमें  सभी को बढ़चढ़ भाग लेना चाहिए  ।उन्होंने बताया कि मतदान में भागीदारी के लिए  मतदाता पहचान पत्र आवश्यक है जोकि   मतदाता सूची में नाम  दर्ज करने से मिलेगा । इसी उद्देश्य से प्रशासन द्वारा 18 साल या इससे अधिक आयु के युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। उन्होंने युवा वर्ग  सहित सभी मतदाताओं से आह्वान किया कि वह चलाए जा रहे अभियान का लाभ उठाते हुए अपने मतदान केंद्र के  के बीएलओ पास जाकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाएं तथा  निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनावों में अवश्य मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि सभी मतदाता अपने बूथ लेवल अधिकारी से   मतदाता सूची में अपने नाम की पुष्टि करने को कहा तथा किसी कारणवश अगर किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो इस अभियान के दौरान  नाम  दर्ज करवाएं  ।

उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों समेत लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने तथा अपने बूथ पर शत-प्रतिशत मतदान करने को प्रेरित करने को कहा। बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत चुनाव पाठशाला व चुनावी साक्षरता क्लब कार्यक्रम चलाए गए हैं जिसमें  बच्चों व उनके परिजनों  को भी जागरूक किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए विभिन्न मनोरंजक खेलकूद गतिविधियां व प्रश्नोतरी आदि आयोजित करने को कहा। बताया कि उपमण्डल में मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा साथ ही सैल्फी प्वांईट भी बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पोलिंग बूथ में निर्वाचन आयोग द्वारा दर्शायी  सुविधाएं  सुनिश्चित की जाएंगी। उन्होंने मतदान केन्द्रों  में  सफेदी करने के भी निर्देश दिए।

About admin

Check Also

Haryana News

सरप्लस बरसाती पानी के सदुपयोग को लेकर राजस्थान व हरियाणा के बीच हुआ DPR बनाने का समझौता….

चंडीगढ़। मानसून में जुलाई से अक्टूबर के दौरान, जो बरसाती पानी नदी के ज़रिए समुद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *