Tuesday , July 23 2024
Breaking News

सरकाघाट में विश्व (अंतर्राष्ट्रीय) दिव्यांग दिवस का सफल आयोजन

सरकाघाट। हिमाचल दिव्यांग कल्याण सभा, सरकाघाट की तरफ़ से अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का सफल आयोजन, प्रदेश अध्यक्ष – हरिदास प्रजापति के मार्ग दर्शन तथा मंच का संचालन प्रदेश सयुक्त सचिव व मीडिया प्रभारी – रमेश चन्द भारद्वाज के द्वारा, तथा अन्य सभा के पदाधिकारियों की तरफ़ से पंचायत समिति बैठक कक्ष, विकास खंड ब्लाक, सरकाघाट में आयोजित किया गया। इस मौके पर ज्येष्ठ एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण परिषद इकाई सरकाघाट के अध्यक्ष प्रकाश चन्द चौहान विशेष रूप से बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे, जिन्हें सभा ने टोपी व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। विश्व (अंतर्राष्ट्रीय) दिव्यांग दिवस के उपलक्ष पर यहां उपस्थित सभी पदाधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए तथा दिव्यांशी कक्षा आठ की छात्रा ने इस अवसर पर दिव्यांगता के ऊपर अपना भाषण भी प्रस्तुत किया। विश्व दिव्यांग दिवस पर, दिव्यांगों को आ रही समस्याओं पर विस्तार से मंथन किया तथा आगे की रणनीति में सरकाघाट और धर्मपुर विधानसभा क्षेत्रों से पंचायत स्तर पर, पंचायत अध्यक्ष नियुक्त कर, सभी दिव्यांगों का डाटा एकत्रित कर, उस पर काम किया जायेगा।

प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश में पहले से नियुक्त सभी पदाधिकारीयों से अनुरोध किया कि वो इसी तर्ज़ पर अन्य विधानसभाओं/पंचायतों में डाटा एकत्रित करें, जिससे हम सरकार को वास्तविक डाटा पेश कर सकें। सभा ने प्रदेश व केंद्र सरकार दोनों से अनुरोध किया कि आने वाले समय में जब भी गणना करवाई जाए, दिव्यांगों का डाटा भी साथ साथ एकत्रित किया जाए और साथ साथ कितने दिव्यांगों को अभी तक नौकरी पर रखा तथा कितने काबिल दिव्यांग अभी भी नौकरियों से वंचित हैं का डाटा भी साथ साथ त्यार किया जाए तथा उन्हें उनकी आयु, जेंडर, मेडिकल पर्सेंटेज, काबिलियत/अनुभव के आधार पर सरकारी नौकरी, बच्चों को छात्रवृत्ति, गुजारे लाइक पैंशन इत्यादि तुरंत दिए जाएं। सभी वक्ताओं ने समाज से भी अपील की, कि वो दिव्यांगजनों को हीनता की नज़र से नहीं अपितु इंसानियत की नज़र से ही देख कर एक जिम्मेवार और सभ्य नागरिक होने का परिचय दें और जहां कहीं भी, बसों में या सार्वजनिक स्थानों पर उन्हें किसी भी चीज़ की आवश्कता हो तो वो उनकी मदद करें। हिमाचल दिव्यांग कल्याण सभा ने प्रदेश सरकार से प्रदेश स्तर पर एक सलाहकार बोर्ड के गठन की भी मांग की, जिससे वो बोर्ड लगातार दिव्यांगों के लिए काम करता रहे। सभी ने सरकार से अनुरोध किया कि वो दिव्यांगों के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम करे।

बैठक में सरकार से प्रदेश के सभी मुख्य बस स्टैंड पर दिव्यांग शौचालयों, दिव्यांग भवन, उनकी देख रेख व तहसील स्तर पर मेडिकल कैंप का आयोजन प्राथमिकता के आधार पर करें। इस मौके पर, सरकाघाट व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ब्रह्मदास शर्मा, पार्षद – ध्यान सिंह, कुलदीप गुलेरिया, जगदीश शर्मा – तहसील कल्याण अधिकारी, सभा के पदाधिकारियों में राजकुमार राणा, संजीव कुमार चंदेल -प्रदेश सह सचिव, मेहर सिंह, कमलेश कुमार, अशोक कुमार, विजय कुमार, कृष्ण चन्द, लेख राज, सुनीता कुमारी, गंगा राम, मीना देवी, जयवंती देवी इत्यादि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

About admin

Check Also

गंदगी के चलते लोगों को करना पड़ रहा था बड़ी समस्या का सामना

बल्लभगढ़ के दशहरा ग्राउंड में नगर निगम द्वारा पिछले काफी समय से पूरे शहर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *