Breaking News

भिवानी शहर के सभी क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए: श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक की अध्यक्षता में शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में 15 परिवाद सुनवाई के लिए रखें गए, इनमें मंत्री द्वारा 12 परिवादों को मौके पर ही निपटाया गया और तीन परिवारों को अगली बैठक में रखने के निर्देश दिए गए। बैठक को संबोधित करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भिवानी शहर सभी क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। शहर के सभी में सीवर के मेनहोल का लेवल चैक करके ये सुनिश्चित किया जाए इनका लेवल सडक़ के बराबर है। यदि कहीं कोई गड्ढा है तो उसे भी ठीक करवाया जाए। इसके साथ-साथ लोहारू पिलानी रोड़ पर जितनी भी गोचर भूमि है, उसकी पैमाईस करवाकर उसका स्टेटस की रिपोर्ट दी जाए।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने रामेहर सिंह पुत्र मामन चंद सैक्टर 13 हुडा की शिकायत सुनते हुए कहा कि पुलिस अधीक्षक इस मामले की जांच कर परिवाद को अतिशीघ्र निपटाया जाए। इसी प्रकार से गांव तालु से अशोक पुत्र धर्मबीर आदि के परिवाद की सुनवाई में मंत्री को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि शिकायताकर्ता का बिजली मीटर कनैक्शन दे दिया गया है। न्यू भारत नगर कॉलोनी के अनिल, मुकेश आदि की शिकायत पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि शहर के कई कॉलोनियों मेें गंदे पानी की आपूर्ति की जा रही है, इसलिए अधिकारी द्वारा सैंपल लेकर इसकी जांच की जाए।

हांसी निवासी सुधीर पुत्र राजेश के परिवाद की सुनवाई करते हुए उन्होंने परिवादी को उपायुक्त की अदालत में अपील करने को कहा। चहड़ कलां के अनिल पुत्र भरत सिंह की गांव में नियुक्त किए गए ट्यूवैल आप्रेटरों को वेतन देने की शिकायत का भी निपटारा किया गया। उन्होंने गांव कुड़ल के ओमप्रकाश, राजेन्द्र आदि धानक समाज की चौपाल के परिवाद की भी सुनवाई की। भिवानी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान रामकिशन शर्मा की शिकायत पर मंत्री अनूप धानक ने संबंधित अधिकारियों को सैक्टर 13 की सीवरेज आदि की व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए।

श्री अनूप धानक ने गांव सैय के राजबीर की बिजली चोरी पर गलत जुर्माना लगाने की शिकायत पर सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारी को नियमानुसार इस शिकायत के निपटान के निर्देश दिए। इसी प्रकार ढ़ाणी चरखान पतराम गेट के प्रेम कुमार, शिव शंकर आदि की कॉलोनी में अतिक्रमण की शिकायत पर संबंधित अधिकारों को जांच करने उपरांत अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम विंडो से संबंधित दीन दयाल सोनी निवासी हालुवास गेट, गांव बजीणा के जंगवीर पुत्र जयपाल सिंह, गांव थिलोड के आशीष पुत्र राजेन्द्र सिंह, राजीव कॉलोनी भिवानी के ताराचंद पुत्र मनषा राम, लोहाड़ बाजार भिवानी के निवासी विशाल सिंह पुत्र विरेन्द्र सिंह आदि की शिकायतों को सुनवाई के उपरांत परिवादों का निपटारा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो से संबंधित शिकायतों को निर्धारित समयावधि में संबंधित विभागों द्वारा निपटाया जाए। बैठक में लोहारू परिवहन सब डिपू को दादरी की बजाय भिवानी डिपू में शामिल करने की मांग पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस बाबत आवश्यक पत्राचार करने के निर्देश दिए।

रोजगार एवं श्रम मंत्री अनूप धानक ने की जिला विकास एवं निगरानी समिति की समीक्षा बैठक प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने कहा कि जिला में डीप्लान के तहत अॅलाट किए गए विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करवाया जाए। अॅलाट किए गए बजट का उपयोग कर सभी विकास कार्य पूरे करवाया जाएं। उन्होंने कहा कि डी प्लान की संभावित योजना जनप्रतिधियों द्वारा भेजी गई प्रोजेक्ट के आधार पर बनाए जाएं।

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डॉ. भागीरथ कौशिक ने डीप्लान की योजना की वित्तीय वर्ष 2020-2021, 2021-22 व 2022-2023 की वित्तीय रिपोर्ट को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 में जिला में डीप्लान के तहत 291 कार्य करवाने का लक्ष्य रखा गया था, जबकि 2021-2022 में 306 विकास कार्यों को लिया गया था। वित्तीय वर्ष 2020-2021 में आठ करोड़ 93 लाख 18 हजार व वित्त वर्ष 2021-2022 में 16 करोड़ 57 लाख 66 हजार एक हजार रूपए का बजट अॅलाट किया गया था। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान विभाग को डीप्लान के तहत 17 करोड़ 86 लाख 32 हजार रूपए का बजट अॅलाट किया गया है।

बैठक के दौरान श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने समिति के गैर सरकारी सदस्यों सहित आमजन की शिकायतें सुनी और अधिकारियों को निपटाने के निर्देश दिए। इस मौके पर भिवानी के विधायक एवं पूर्व मंत्री घनश्याम सर्राफ, उपायुक्त आरएस ढिल्लो, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, नगराधीश एवं सिवानी के एसडीएम सुरेश कुमार, भिवानी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र, तोशाम के एसडीएम मनीष फौगाट, सीईओ नगर परिषद कुशल कटारिया, डीएसपी विरेन्द्र सिंह, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता प्रदीप यादव व पवन भारद्वाज, बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता रणबीर सिंह, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता राजेन्द्र सिंह, डीडीपीओ अशीष मान, डीआरओ राजकुमार, जेजेपी के जिला प्रधान विजय गोठड़ा, डीडीए डॉ. आत्मा राम गोदारा, डीएचओ डॉ. देवी लाल, तहसीलदार सिवानी रमेश कुमार, डीएफओ सिंकदर सांगवान व एक्सईन सुंदर श्योराण, विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा समिति के गैर सरकारी सदस्य विजय शेखावत, कमलेश भोडूका, सुनील वर्मा नंबरदार, कमल फौजी आदि मौजूद रहे।
फोटो कैप्सन नंबर 1,2 व 3 जिला लोक संपर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक में परिवादों की सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक, विधायक घनश्याम सर्राफ, डीसी आरएस ढिल्लो सहित अन्य अधिकारीगण

About khalid

Check Also

सांसद बृजेंद्र सिंह की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात

हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात कर अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share