फेसबुक के CEO जुकरबर्ग को पछाड़ एलन मस्क बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर

0
482

मुकेश अंबानी फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंचे

दुनियाभर के शेयर बाजारों में चल रही उथल-पुथल के कारण अमीरों की सूची में बड़ा बदलाव आया है। इसी बीच टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर एलन मस्क ने फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ दिया है और वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर बन गए हैं। मस्क की संपत्ति अब बढ़ कर 1115.4 अरब डॉलर हो गई है, जबकि जुकरबर्ग की संपत्ति 110.8 अरब डॉलर है। शेयरों के फॉरवर्ड स्टॉक स्पिल्ट के बाद टेस्ला के शेयरों की कीमतों लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से एलन मस्क की संपत्ति बढ़ रही है।

वहीं एशिया के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अमीरों की श्रेणी में फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 79.8 बिलियन डॉलर रह गई है। इससे पहले मुकेश अंबानी चौथे स्थान तक पहुंच चुके हैं। 28 जुलाई को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 81.9 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। यह अब तक का उच्चतम स्तर था। दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट 82.5 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

ऐसे वक्त में जब दुनिया भर में कोविड-19 की वजह से भारी मंदी छाई हुई है तो एलन मस्क, जेफ बेजोस जैसे अमीरों की संपत्ति में इजाफा बहस का विषय बना हुआ है। साल 2020 एलन मस्क के लिए काफी लकी साबित हो रहा है। दुनिया भर में करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। पिछले दिनों अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बेहद अमीर लोगों पर एक्सट्रीम वेल्थ टैक्स लगाने की अपील की थी। इसे काफी समर्थन मिला था। बहरहाल, मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने से काफी पीछे हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की संपत्ति उनसे 200 अरब डॉलर ज्यादा है।

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

  1. जेफ बेजोस 202
  2. बिल गेट्स 125
  3. एलन मस्क 115
  4. मार्क जुकरबर्ग 111
  5. बर्नार्ड अर्नाल्ट 85.7
  6. वॉरेन बफेट 82.5
  7. स्टीव बॉल्मर 80.8
  8. मुकेश अंबानी 79.8
  9. लैरी पेज 77.3
  10. सर्जे ब्रिन 74.9

नोट: नेटवर्थ बिलियन डॉलर में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here