Friday , March 29 2024
Breaking News

हरियाणा में सरकारी भर्ती की उम्र 18 साल रहेगी

हरियाणा में सरकारी नौकरी के लिए उम्र 18 साल ही रहेगी। सरकार ने इस संबंध में ग्रुप C और D के लिए 17 साल में भर्ती के पदों की मांग को ठुकरा दिया है। हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल ने इस संबंध में सभी विभाग, बोर्ड व निगमों को आदेश जारी कर दिए हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार ने मार्च 2022 में सभी प्रशासनिक सचिव, निगम, विभाग और बोर्डों को सेवा नियमों व अधिनियमों में संशोधन के लिए कहा था। जिसके बाद सरकारी भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 42 साल तय कर दी गई।

हरियाणा पुलिस में जल्द ही बड़े पैमाने पर भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सब-इंस्पेक्टर (SI), सहायक सब-इंस्पेक्टर (ASI) और हेड-कॉन्स्टेबल के 4536 के नए पदों की मंजूरी दे दी है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस पर कहा है कि नए पदों के सृजन से पुलिस विभाग में पदोन्नति की असमानता समाप्त होगी। साथ ही ऐसे सभी कर्मियों को समानता के तहत पदोन्नति का लाभ मिल पाएगा।

गृह मंत्री ने बताया कि सब-इंस्पेक्टर के 1970 पदों का सृजन होगा, जिसमें से 1824 पुरुष और 146 महिला श्रेणी के पद शामिल होंगे। इसी प्रकार, सहायक सब-इंस्पेक्टर के 1848 पदों का सृजन किया जाएगा

About admin

Check Also

पेपर मिल उद्योग में एक कामगार की कटिंग मशीन की चपेट में आने से हुई मौत

औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के हरीपुर पेपर मील उद्योग में एक कामगार की कटिंग मशीन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *