Tuesday , July 23 2024
Breaking News

दिन चले शीतकालीन विधानसभा सत्र में विचारात्मक व रचनात्मक मुद्दों पर हुई चर्चा- मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 3 दिन हुए शीतकालीन सत्र में विचारात्मक व रचनात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। 157 प्रश्न पूछे गए, जिनमें 60 तारांकित प्रश्न थे। 62 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए थे, जिनको एक ही विषय होने के कारण 13 में संकलित कर दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 3 दिन हुए शीतकालीन सत्र में विचारात्मक व रचनात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। 157 प्रश्न पूछे गए, जिनमें 60 तारांकित प्रश्न थे। 62 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए थे, जिनको एक ही विषय होने के कारण 13 में संकलित कर दिया।

जींद जिले के उचाना के एक स्कूल में हुई घटना के संबंध में लाए गए ध्यानाकर्षण विषय पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सिटिंग जज से जांच करवाने की बात पर सदन में सहमति बनी थी। परंतु कुछ सदस्यों ने कहा कि विधानसभा का मुद्दा विधानसभा में रहना चाहिए, इसलिए आज बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की पुनः बैठक हुई, जिसमें इस बात पर सहमति हुई कि स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी गठित की जाएगी, जो 2005 से 2023 तक सभी स्कूलों में इस प्रकार के मामलों की जांच करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध तरीके से हरियाणा के युवा विदेशों में न जाएं, इसके लिए हमने विदेश सहयोग विभाग बनाया है, जिसके माध्यम से युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इजरायल ने 10 हजार स्किल्ड मैनपावर की मांग भेजी है। इसके अलावा, दुबई से 40 तथा यूके से 120 स्किल्ड मैनपावर की मांग आई है। राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में विज्ञापन जारी किया गया है।

राज्य गीत के संबंध में पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक लक्ष्मण सिंह यादव की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसके बारे विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने नाम तय करने हैं। देश के 14 राज्यों ने पहले ही अपने-अपने राज्यों के गीत बना चुके हैं। आगामी बजट सत्र में हरियाणा के राज्य गीत के संबंध में भी अंतिम निर्णय लिया जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में चल रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में 21 दिसंबर, 2023 को राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, 22 दिसंबर को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह शिरकत करेंगे। बाद में अमित शाह चंडीगढ़ में भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। 23 दिसंबर को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा समापन दिवस पर शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर, 2023 को एसवाईएल को लेकर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पंजाब व हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

About admin

Check Also

गंदगी के चलते लोगों को करना पड़ रहा था बड़ी समस्या का सामना

बल्लभगढ़ के दशहरा ग्राउंड में नगर निगम द्वारा पिछले काफी समय से पूरे शहर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *