Tuesday , April 23 2024
Breaking News

“नशामुक्त भारत” अभियान के तहत गांव जगमालवाली में ग्रामीणों को नशा व साइबर क्राइम के बारे किया जागरूक

सिरसा। “नशामुक्त भारत” अभियान के तहत जिला के कालांवाली डीएसपी गुरदयाल सिंह तथा थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रामफल ने आज गांव जगमालवाली में ग्रामीणों को नशा मुक्ति केंद्र, कालांवाली तथा नशा मुक्ति टीम गांव जगमालवाली के सहयोग से नशा व साइबर क्राइम बारे जागरुक करते हुए कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है, और इस बुराई को जड़ से समाप्त करने के लिए आमजन का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा की नशे जैसी सामाजिक बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए विशेष कर युवाओ को आगे आना होगा है। डीएसपी व थाना प्रभारी ने बताया कि युवा देश की धरोहर है, इसलिए नशे से दूर रहकर शिक्षा व खेलकूद के क्षेत्र में अपना व अपने देश का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि नशे जैसी सामाजिक बुराई को समाज से मिटाने के लिए प्रत्येक नागरिक को अहम भूमिका निभानी होगी,तभी हम नशा तथा अपराध मुक्त समाज की स्थापना कर सकते है उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। साइबर क्राइम के बारे में जानकारी देते हुए कालांवाली थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रामफल ने कहा कि हम टेक्नोलॉजी के दौर में इतने तेजी से विकास कर रहे है, कि इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि जितनी तेजी से हम इस डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहे है उतनी ही हम लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भी बढ़ रही है,इसलिए साइबर क्राइम से बचने के लिए खुद को जागरुक करें।

इस संबंध में सावधानी व सतर्कता ही साइबर ठगी से बचने का बेहतर उपाय है। कालांवाली थाना प्रभारी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को घर बैठे हजारों व लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर बैंक सम्बधित जानकारी हासिल कर ठगी का शिकार कर सकते है, इसलिए फर्जी लिंक से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि आपके साथ किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुंरत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डीएसपी व थाना प्रभारी ने कहा कि जिला पुलिस द्वारा अपराध व अपराधियों तथा गैर कानून धंधा करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। इस अवसर पर थाना प्रभारी ने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे अपने बच्चों की दैनिक गतिविधियों पर पैनी नजर रखें तथा उन्हें शिक्षा, खेलकूद तथा अन्य समाज हित की गतिविधियों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *