Tuesday , July 23 2024
Breaking News

कुल्लू दौरे पर पहुँचे केंद्रीय मंत्री, नुकसान का लिया जायजा,राहत पैकेज की घोषणा

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने  सूबे के फोरलेन, नेशनल हाइवे और तटीकरण के लिए कुल्लू में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान 400 करोड़ रुपये की घोषणा की है नितिन गडकरी ने कहा कि सेतु भारतम परियोजना, सीआरएफ के तहत यह राशि दी जा रही है। 130 करोड़ रुपये पहले ही जारी किए गए हैं।
गडकरी यह भी कहा कि यदि एनएच के एक किलोमीटर के दायरे में किसी भी सड़क या पुल का नुकसान हुआ होगा तो उसकी मरम्मत भी एनएचएआई की ओर से की जाएगी ताकि सेब सीजन में बागवान अपनी फसलों को मंडियों तक पहुंचा सके। म्नत्री ने कहा कि क्षतिग्रस्त फोरलेन की तुरंत डीपीआर बनाकर मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा।
स्विट्जरलैंड के विशेषज्ञों को भी बुलाया गया है और आईआईटी विशेषज्ञों की भी सलाह लेंगे, ताकि भविष्य में इस तरह की भूस्खलन की घटनाओं को रोकने में मदद मिल सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नेशनल हाईवे व फोरलेन के किनारे भवन निर्माण नहीं होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार की सलाह पर मनाली में ब्यास नदी के दोनों किनारों पर कंक्रीट की मजबूत दीवार बनाई जाएगी। इस पर तकनीकी कमेटी की रिपोर्ट पर काम किया जाएगा नितिन गडकरी ने कहा कि चंडीगढ़-मनाली फोरलेन का भी निरीक्षण किया और एक-दो महीने में इसका काम पूरा कर शुभारंभ करेंगे।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *