Tuesday , July 23 2024
Breaking News

गांव को अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब से किया सशक्त, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने किया उद्घाटन

मैहलाँ / संगरूर। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) सेवा, एयू फाउंडेशन, ने संगरूर के मैहलाँ स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब का निर्माण करवाया गया, जिसका उदघाटन पंजाब सरकार के फाइनेंस मिनिस्टर माननीय हरपाल सिंह चीमा द्वारा किया गया। यह शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ाने वाली पहल के लिए सरकार की ओर से समर्थन को भी दिखाता है। इस अवसर पर एयू एसएफबी के नेशनल मैनेजर- गवर्नमेंट रिलेशनशिप्स, अरविंद पुरोहित और एयू एसएफबी के रीजनल मैनेजर- गवर्नमेंट रिलेशनशिप्स, विशाल सिंगला भी मौजूद थे।

इस अवसर पर एयू एसएफबी के नेशनल मैनेजर, गवर्नमेंट रिलेशनशिप्स, अरविंद पुरोहित ने कहा कि 10 डेस्कटॉप कंप्यूटर, 10 यूपीएस और 2 प्रिंटर की सुविधा वाले इस कंप्यूटर लैब का लक्ष्य महिलां गांव के छात्रों को जरूरी टेक्‍नोलॉजी तक पहुंच प्रदान करके डिजिटल अंतर को पूरा करना है। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, महिलां में पढ़ने वाले 597 बच्चों को इस पहल का लाभ मिलेगा, जो अगले कुछ साल में उनके शैक्षणिक विकास में योगदान देगा और तकनीकी रूप से सक्षम बनाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण पंजाब के विकास में कंप्यूटर के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। आज के डिजिटल युग में, कंप्यूटर साक्षरता की प्रगति का एक प्रमुख जरिया है, जो युवाओं के लिए अवसरों के रास्ते खोलता है। उन्होंने कहा कि पंजाब, भारत के सामाजिक-आर्थिक दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण राज्य होने के नाते, बेहतर शिक्षा की आवश्यकता को पहचानता है, खासकर आईटी संचालित स्किल डेवलपमेंट में।

उन्होंने कहा कि एयू फाउंडेशन अपने रणनीतिक प्रोजेक्ट ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के तहत शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है  जिसमें यह बैंक शिक्षा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में काम कर रहा है। इस परियोजना के तहत एयू एसएफबी बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए महिलां में स्कूल को टिकाऊ और तकनीकी रूप से उन्नत बना रहा है।

उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर विकास हमारे समाज की प्रगति के लिए बहुत जरूरी है। एयू फाउंडेशन शिक्षा और टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करके समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है। महिलां गांव में यह पहल बैंकिंग सुविधा से अब तक दूर रहे और कम बैंकिंग सुविधा वाली आबादी को सशक्त बनाने और साथ ही लक्ष्य पर आधारित प्रयासों के जरिए उनके जीवन में बदलाव लाने के हमारे मिशन के अनुसार ही है।

उन्होंने कहा कि एयू फाउंडेशन सामुदायिक सेवा के प्रति अपने अटूट समर्पण के साथ, उन क्षेत्रों की बेहतरी में सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जहां एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक संचालित हो रहा है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन ने पिछले 5 साल में महत्वपूर्ण प्रगति की है, एयू उद्योगिनी के माध्यम से आजीविका बढ़ाने के लिए ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। वहीं एयू स्किल्स अकादमी के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े युवाओं के लिए कौशल विकास में योगदान दे रहा है और साथ ही वंचित बच्चों के विकास के लिए खेल और वित्तीय और डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम चल रहा है। एयू फाउंडेशन की यह पहल सकारात्मक बदलाव लाने और समुदायों के विकास में योगदान करने के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के बड़े मिशन को पूरा करने में योगदान दे रहे हैं। गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल महिलां में कंप्यूटर लैब, शिक्षा और टेक्नोलॉजी के माध्यम से एक उज्वल भविष्य बनाने की फाउंडेशन की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *