Friday , April 12 2024
Breaking News

शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती को समर्पित वॉकथॉन और साइकिल रैली

चंडीगढ़/सराभा (लुधियाना), 24 मई।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने बुधवार को शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत मान के विजन के अनुरूप राज्य को रंगला पंजाब बनाने के लिए पंजाब को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया।

लुधियाना में शहीद करतार सिंह सराभा को उनके गांव सराभा में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “यह शहीद करतार सिंह सराभा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी यदि हम राज्य से नशे के खतरे को खत्म कर सकें।”

बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पहले ही इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए बहादुरी से लड़ने वाले हमारे पूर्वजों के सपने को साकार करने में नशाखोरी एक गंभीर बाधा थी। उन्होंने कहा कि समय आ गया है जब नशों के खि़लाफ़ जंग को एक जनांदोलन में तबदील किया जाए ताकि पंजाब को नशों से मुक्त किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पूरे राज्य में ‘परिवर्तन केंद्र’ खोलेगी जहां नशा पीड़ितों का इलाज, परामर्श और पुनर्वास किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम उन्हें विभिन्न ट्रेडों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे ताकि वे आत्म निर्भर बन सकें।” इसके अलावा, सेहत समितियों का गठन किया जाएगा, जिन्हें अपने क्षेत्रों में नशीली दवाओं के खतरे पर नजर रखने का काम सौंपा जाएगा।

डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा देश के सबसे कम उम्र के शहीद थे, जिन्होंने 19 वर्ष की आयु में शहादत प्राप्त की। उन्होंने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा का बलिदान हमेशा युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने यह भी याद किया कि हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आने वाली पीढ़ियों की बेहतरी और देश और राज्य की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने कहा, “हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों की आकांक्षाओं को संजोने के लिए कड़े प्रयास करने चाहिए।” उन्होंने स्थानीय लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया।

रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार ने भी सभा को संबोधित किया और कहा कि पंजाब सरकार नशीली दवाओं के दुरुपयोग जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म करके राज्य को रंगला पंजाब में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

मार्कफैड के चेयरमैन अमनदीप सिंह मोही ने नशे के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने का आह्वान किया।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया और उनकी स्मृति में रक्त शिविर का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा करतार सिंह सराभा की जयंती के उपलक्ष्य में वॉकथॉन और साइकिल रैली भी आयोजित की गई और शहीद करतार सिंह सराभा ग्रुप ऑफ मेडिकल इंस्टीट्यूट के सैकड़ों छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से जिला योजना बोर्ड के प्रमुख शरणपाल सिंह मक्कड़, आप नेता डॉ केएनएस कांग, अहबाब ग्रेवाल, हरभूपिंदर सिंह धरौर, अतिरिक्त उपायुक्त मेजर अमित सरीन, सिविल सर्जन डॉ हितिंदर कौर और कर्नल (सेवानिवृत्त) मनदीप सिंह ग्रेवाल शामिल थे।

About admin

Check Also

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट लाई गईं कविता, सीबीआई ने मांगी पांच दिन की हिरासत; फैसला सुरक्षित

बीआरएस नेता के. कविता को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुनवाई के लिए सीबीआई की ओर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *