Saturday , April 27 2024
Breaking News

सोशल मिडिया पर हथियारों के साथ वीडियो या फोटो अपलोड़ कर दहशत फैलाने वालों की, “अब खैर नहीं” :-पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण

सिरसा… । जिला पुलिस अपराध तथा अपराधियों पर कारगर ढंग से अंकुश लगाने के लिए अब सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करने वालों पर भी पैनी नजर रखेगी तथा ऐसे लोगों के खिलाफ अब कडी कानूनी कार्रवाई की जाएगी और उन्हें जेल तक भी जाना पड़ सकता है । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने बताया है कि कुछ लोग हथियारों के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम व ट्विटर आदि के पेज पर पोस्ट कर समाज में अपना रुतबा दिखाने तथा दहशत फैलाने का प्रयास करते हैं,जोकि सरासर पूरी तरह से गैरकानूनी है। (Sirsa News)

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को कड़े निर्देश जारी किए है कि सोशल मीडिया साइट्स पर जो लोग हथियारों का प्रदर्शन करते है,उन लोगों की सूची तैयार करें और उनके खिलाफ संबंधित थानों में मुकदमें दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए ,और साथ ही ऐसे लोगों के शस्त्र लाइसेंस भी रद्द करने की कवायद शुरु की जाए । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने बताया कि सोशल साइट्स पर हथियारों के साथ अपनी फोटो पोस्ट करने का प्रचलन सा हो गया है, जिससे अक्सर युवा भ्रमित होकर अपराध की ओर अग्रसर हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक से ज्यादा हथियारों के साथ तस्वीर खिंचवा कर अपलोड करते हैं और समाज में दहश्त फैलाने का काम करते है, जो गैरकानूनी है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हथियार के साथ फोटो अपलोड करने वालों को तीन साल तक जेल की सजा और भारी भरकम जुर्माना भी अदा करना पड़ सकता है । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हथियार भले ही लाइसेंसी हो लेकिन उसका सावर्जनिक प्रदर्शन पूरी तरह से गैर कानूनी है,और असला लाइसेंस जारी करने के लिए तय शर्तों का उल्लंघन एवं दुरुपयोग होता। (Sirsa News)

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पूरी तरह से सावर्जनिक मंच है,लिहाजा वहां हथियारों के साथ फोटो पोस्ट करना सावर्जनिक प्रदर्शन के दायरे में आता है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि व्हाट्सएप फेसबुक व ट्विटर आदि के माध्यम से कुछ लोग अपना रुतबा दिखाने के लिए हथियारों के साथ फोटो या वीडियो अपलोड कर देते हैं जिसमें समाज पर बुरा असर पड़ता है तथा अक्सर युवा ऐसी फोटो को देखकर वही करने की इच्छा भी रखते हैं जिससे वे अपराध के दलदल में फस जाते हैं । इंटरनेट मीडिया पर ऐसा करने वाले लोगों पर अब पुलिस पूरी तरह से शिकंजा कसने वाली है । पुलिस अधीक्षक ने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि अगर आपको हथियारों के साथ फेसबुक पर तस्वीरें अपलोड करने के बाद भय पैदा करने वाले संदेश पोस्ट करते हुए दिखाई देता है तो ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दें,सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी तथा आरोपी व्यक्ति के खिलाफ पुलिस कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी ।

About admin

Check Also

दक्षिण भारत में जल संकट बढ़ा , जलाशयों का स्तर घटकर सिर्फ 17 प्रतिशत बचा

गर्मियां शुरू होने के साथ ही देश में जल संकट गहराना शुरू हो गया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *