Saturday , April 27 2024
Breaking News

हरियाणा में दिव्यांगों के लिए संचालित होगा पहला केंद्र नारायण सेवा संस्थान|

कैथल, नारायण सेवा संस्थान उदयपुर और शाखा कैथल के दया गुप्ता मानव मंदिर का  शुभ घड़ी व सिद्ध मुहूर्त में भूमि पूजन हुआ। मुख्य अतिथि कैथल नगर परिषद की चेयरपर्सन सुरभि गर्ग, भू- दानी दया गुप्ता और सैकड़ो दानवीरों ने वैदिक मित्रों की गूंज में हरियाणा प्रदेश में नर सेवा – नारायण सेवा संकल्प से संस्थान के पहले सेवा- मंदिर की नींव लगाई। व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुरेश गर्ग ने सेवा केंद्र बनाने में पूर्ण सहयोग का विश्वास दिलाया। (Kaithal News)

भूमि पूजन के मौके पर

गुप्ता ने नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक पद्मश्री अलंकृत कैलाश मानव का साधुवाद व्यक्त करते हुए कहा मेरे सहयोग से मेरे सामने मानवता का मंदिर बनकर लाखों गरीबों के जीवन में खुशियां लाएगा। मेरा जीवन सफल व सार्थक हो गया। हमारी जमीन का 5000 स्क्वायर फीट स्थान नारायण सेवा संस्थान के संपर्क से पारस हो गया। इस पर 15000 स्क्वायर फीट में बनने वाला केंद्र मेरी उम्र बीत जाने के बाद भी कई वर्षों तक दीन-दु:खियों के सपनों को साकार करेगा। नगर परिषद चेयरपर्सन श्रीमती गर्ग ने सेवा केंद्र निर्माण में 31 लाख का अनुदान देने की घोषणा की।   नारायण सेवा संस्थान के ट्रस्टी देवेंद्र चौबीसा, कैथल शाखा संयोजक डॉ. विवेक गर्ग, सचिव डॉ. अनिल जिंदल,डॉ नीतू गर्ग, संरक्षक सतपाल मंगला और गते बेचकर 300 ₹ रोज कमाकर बचत की गई करीब 2.70 लाख रुपए की दान राशि निर्माण में समर्पित करने वाले फकीरचंद मौजूद थे। पूजन वेला में उपस्थित महिलाओं ने नृत्य भी किया।  प्रारंभ में संस्थान के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने वर्चुअली जुड़कर भूमिदानी सेवा केंद्र के निर्माण सहयोगी बने दानदाताओं और कैथल शाखा पदाधिकारीयों को इस मानवीय यज्ञ की बधाई दी। उन्होंने कहा मनुष्य जीवन का श्रृंगार मानवता, त्याग और परोपकार ही है।  

भूमि पूजन के बाद ट्रस्टी चौबीसा ने नारायण सेवा संस्थान की 38 वर्षीय सेवा यात्रा और 2-3 सितंबर को उदयपुर में आयोजित होने वाले नि:शुल्क दिव्यांग सामूहिक विवाह व संस्थान द्वारा संचालित निराश्रित बालगृह, आदिवासी बच्चों के गुरुकुल, मूकबधिर-प्रज्ञाचक्षु आवासीय विद्यालय और दिव्यांगजन स्वावलम्बन कंप्यूटर, मोबाइल, सिलाई  प्रशिक्षण प्रकल्पों की जानकारी दी। भामाशाह सम्मान की श्रृंखला में करीब 151 निर्माण सहयोगी, सदस्यों व भामाशाहओं का मेवाड़ी पगड़ी और दुपट्टे से संस्थान के वरिष्ठ भाई राजेंद्र सोलंकी, रमेश शर्मा, हितेश दवे ने बहुमान किया। स्थानीय बच्चों की टीम ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश की। (Kaithal News)

कैथल शाखा के संयोजक डॉ.गर्ग ने कैथल शाखा के आगामी त्रिवर्षीय संकल्प और स्थापना से सप्त वर्षीय शाखा प्रगति रिपोर्ट अतिथियों को अवगत कराई। सह-संयोजक दुर्गा प्रसाद कच्छल ने दया गुप्ता मानव मंदिर के चार मंजिलों पर बनने वाले सेवा कक्ष, वार्ड, और संचालित होने वाले प्रकल्पों की विस्तार से ब्यौरा देते हुए सौजन्य की अपील की। कार्यक्रम का संयोजन महिम जैन ने किया। महंत रमन पूरी,अमर नाथ भगत, यूएसए की मधु वेद, प्राचार्य वीणा अग्रवाल, अशोक गर्ग, जय प्रकाश गर्ग, सुमेर चौधरी सहित कई गनमान्य जन ने सेवा समारोह की गरिमा बढ़ाई ।

About admin

Check Also

DC vs GT : क्या लगेगा रनो का अंबार या गेंदबाजों का होगा राज ….. ?

आईपीएल 2024 का 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स का सामना गुजरात टाइटंस से होना है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *